Facebook Instant Articles के लिए फेसबुक ने तुरंत सभी आकारों के publishers के लिए Facebook Instant Articles खोल दिए हैं इस पोस्ट में, में आपको facebook publishing प्लेटफ़ॉर्म के ins और outs के माध्यम से आपको बता ने वाला हूँ ।
सभी publishers के लिए articles को अति सीघ्र जारी करने की घोषणा फरवरी 2016 में हुई, और आधिकारिक तौर पर 12 अप्रैल को फेसबुक पर F8 conference में खोला गया।
2013 में, Facebook-native publishing प्लेटफॉर्म अफवाह फैल गई कि social network ने 2013 में "quality content" के पक्ष में समाचार फ़ीड algorithm को बदल दिया। उस अपडेट के बाद से, फेसबुक समाचार साइटों और सभी आकारों के ब्लॉगों पर यातायात का एक बड़ा referrers बन गया है, और 2015 की गर्मियों में, traffic analytics company Parsely ने खुलासा किया कि फेसबुक ने Google को समाचार साइटों पर नंबर 1 ट्रैफ़िक दिया है।
लॉन्च से पहले, 1,000 से अधिक publishers मंच का परीक्षण कर रहे थे, और जैसे ही यह जारी किया गया, हर कोई यह जानने के लिए उत्साहित था:
- आप कैसे शुरुआत कर सकते हैं?
- वे कैसे काम करते हैं?
- उन्हें कितना engagement मिलता है?
इस पोस्ट में, मैं Facebook Instant Articles के ins और outs को कवर करने और अपने ब्लॉग के लिए सेट अप करने के लिए खुश हूं। चलिए सुरु करते हैं !
Facebook Instant Articles |
सबसे पहले: Instant Articles क्या हैं?
मोबाइल वेब पर किसी विशेष समस्या को हल करने के लिए Instant Articles का निर्माण किया गया।
Facebook-native publishing मंच में इंटरएक्टिव सुविधाओं की एक whole host शामिल है जो कहानियों को मोबाइल पर चलाने में मदद करती हैं, जिसमें ऑटो-प्ले वीडियो और टैप-टू-जूम इमेज गैलरी शामिल हैं।
फ़ेसबुक पर Product Manager रॉबर्ट्स ने फ़ेसबुक ब्लॉग पर एक पोस्ट में प्रारूप के बारे में अधिक बताया:
Also read - internet पर पैसे कमाने के तरीके क्या हैं ? What are the ways to earn money on the internet?
''Facebook’s goal is to connect people to the stories, posts, videos or photos that matter most to them. Opening up Instant Articles will allow any publisher to tell great stories, that load quickly, to people all over the world. With Instant Articles, they can do this while retaining control over the experience, their ads and their data.''
platform मई 2015 से selected भागीदारों के साथ परीक्षण में रहा है, और अब तक के आंकड़े उत्साहजनक हैं:
- समाचार फ़ीड से मोबाइल वेब Articles की तुलना में Articles को तुरंत 20% more clicks प्राप्त हुए।
- एक बार जब कोई व्यक्ति किसी अनुच्छेद पर जल्दी से क्लिक करता है, तो उसे पढ़ने से पहले Articles छोड़ने की संभावना 70% कम होती है।
- उन्हें मोबाइल वेब Articles से shared 30% अधिक साझा किया जाता है
Instant Articles कैसे बनाये Step 1: Sign up
कार्यक्रम में शामिल होने के लिए, आपको पहले sign up करना होगा होगा। आप इस link पे जा के कर सकते हो instantarticles.fb.com.
ध्यान रखे : publishing, शुरू करने के लिए, आपके पास एक मौजूदा existing Facebook Page होना चाहिए और पेज पर Admin or Editor की भूमिका होनी चाहिए।
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Step 2:अपना फेसबुक पेज चुनें
साइन अप करने के बाद आपको यह चुनने का मौका दिया जाएगा कि आप किस पेज के लिए Articles सक्रिय करना चाहते हैं:
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Step 3:अपने URL का Claim करें
एक बार जब आप अपना फेसबुक पेज चुन लेते हैं, तो आपको एक URL देने के लिए कहा जाएगा जिसे आप Articles के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यह URL आपके सभी पदों के URL के आधार के रूप में काम करेगा (और, ज्यादातर मामलों में, आपका ब्लॉग URL होगा, उदाहरण के लिए, technoamit.site /library)।
अपने URL का claim करने के लिए आपको अपने HTML के <head> टैग में एक मेटा टैग जोड़ना होगा और फिर अपनी सेटिंग्स में URL जोड़ना होगा। इसके लिए आपको आवश्यक सभी जानकारी Instant Articles सेटिंग में मिल सकती हैं:
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Step 4:Articles बनाएं
प्रयोग के दौरान, फेसबुक ने पाया कि publishers web , मोबाइल ऐप या readers की सामग्री पर कहीं भी
Articles publish करने के लिए एक उपकरण चाहते थे। इस तरह, लेख आपके सामग्री प्रबंधन प्रणाली से सीधे प्रकाशित किए जा सकते हैं - फेसबुक के भीतर Articles बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
Facebook’spublishing tools, RSS फ़ीड या API का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को तुरंत Articles के साथ sync कर सकते हैं। उपलब्ध विकल्पों के Quick rounds :
WordPress के साथ जुड़ना
यदि आप अपने ब्लॉग को power देने के लिए wordpress का उपयोग करते हैं, तो फेसबुक ने Facebook Instant Articles बनाने की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए एक प्लगइन बनाया है। यह Facebook Instant Articles के साथ सेट अप करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है।
Publishing tools
वर्डप्रेस प्लगइन के साथ, फेसबुक ने Facebook Instant Articles के साथ सहज एकीकरण बनाने के लिए बहोत सारे publishing platforms के साथ मिलकर काम किया है।
Publishing Tools के साथ एकीकरण शामिल हैं:
RSS feed
यदि आप Facebook Publishing Tools द्वारा समर्थित वर्डप्रेस या किसी अन्य सीएमएस का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप RSS फ़ीड के माध्यम से अपनी contains को फेसबुक से जोड़ सकते हैं।
RSS फ़ीड फेसबुक के साथ मूल रूप से एकीकृत कर सकता है, जब भी आप पोस्ट को हिट करते हैं तो नए पोस्ट स्वचालित रूप से Facebook Instant Articles के रूप में सिंडिकेट किए जाते हैं।
RSS फ़ीड से प्रकाशन सक्षम करने के लिए, आपको एक नया RSS फ़ीड बनाने के लिए अपनी सामग्री प्रबंधन प्रणाली को configure करना होगा जिसमें Facebook InstanT Articles markup में प्रत्येक Articles की पूरी सामग्री शामिल है (आपको FEED को प्रारूपित करने में मदद करने के लिए एक developer की आवश्यकता हो सकती है)।
API
API आपको अपनी CONTENT प्रबंधन प्रणाली से सीधे Facebook Instant Articles बनाने, प्रकाशित करने, अद्यतन करने और हटाने की अनुमति देता है और RRS के माध्यम से जुड़ने का एक उत्कृष्ट विकल्प प्रदान करता है।
Step 5: स्टाइल को कस्टमाइज़ करें
फेसबुक आपको सेटअप के दौरान अपने Articles की स्टाइल को अनुकूलित करने का विकल्प देता है; यहाँ आप एक LOGO अपलोड कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि आपके Articles में कौन से फोंट का उपयोग किया गया है। Font विकल्प वर्तमान Helvetica Neue में और जॉर्जिया Font परिवारों तक सीमित हैं।
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Step 6: review के लिए सबमिट करें
आपके द्वारा उपरोक्त step को पूरा करने के बाद, आप यह submit करने के लिए फेसबुक द्वारा reviewed की जाने वाली अपनी feed सबमिट कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट से उत्पन्न सभी Articles ठीक से फ़ॉर्मेट किए गए हैं।
वर्तमान में फेसबुक का लक्ष्य 24-48 घंटे के साथ सभी प्रस्तुतियाँ की reviewed करना है।
Facebook Instant Articlesके बारे में 5 बातें जो आपको जानना जरूरी है
1. आप Facebook Instant Articles को monetize कर सकते है
Publishers अपनी content से revenue चला सकते हैं। यदि आप अपनी content में विज्ञापन बेचते हैं, तो फेसबुक publishers को 100% revenue दे रहा है और यदि विज्ञापन फेसबुक के ऑडियंस नेटवर्क के माध्यम से बेचे जाते हैं, तो 30% कटौती कर रहे हैं।
फेसबुक के ऑडियंस नेटवर्क publishers को अपनी content का मुद्रीकरण करने के लिए फेसबुक विज्ञापनों की शक्ति का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है, और जब आप Facebook Instant Articles
के साथ आरंभ करते हैं तो आपके पास ऑडियंस नेटवर्क विज्ञापनों को ऑप्ट-इन करने का अवसर होता है:
के साथ आरंभ करते हैं तो आपके पास ऑडियंस नेटवर्क विज्ञापनों को ऑप्ट-इन करने का अवसर होता है:
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यदि आप अपने विज्ञापन बेचते हैं, तो आप Facebook Instant Articles के भीतर वीडियो विज्ञापन, animated विज्ञापन और बैनर विज्ञापन लगा सकते हैं। अपने विज्ञापनों को एकीकृत करने के बारे में अधिक जानकारी फेसबुक डेवलपर डॉक्स में पाई जा सकती है।
2. एक Instant Article का निर्माण करना आपके पेज से एक
पोस्ट नहीं बनाता है
जब आप एक Facebook Instant Articles publish करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपके पेज से एक संबंधित फेसबुक पोस्ट नहीं बनाता है। क्या होता है कि किसी भी समय मोबाइल डिवाइस पर एक पाठक को फेसबुक पर Articles के यूआरएल पर निर्देशित किया जाता है, लिंक को मोबाइल ब्राउज़र में लोड करने के बजाय, तत्काल Articleके रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
3. Quicker loading speeds पाठक बढ़ा सकती है
लोड गति किसी भी ब्लॉग के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, और Facebook Instant Articles मोबाइल वेब Articles की तुलना में 10x तक तेजी से लोड कर सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, super-fast load speed or instant articles leads 70% कम परित्याग और 20% अधिक क्लिक की ओर जाता है।
औसत ध्यान देने की अवधि केवल आठ सेकंड तक नीचे है, जिसका अर्थ है कि तेजी से लोड हो रहा समय एक बड़ा लाभ है जब readers एक पल में सामग्री का उपयोग करने के लिए उत्सुक होते हैं।
4. आप control करते हैं कि कौन से posts published हैं
एक बार जब आप Instant Articles, के साथ सेट हो जाते हैं, तो आप 100% नियंत्रण में रखते हैं कि आप किन Articles को फेसबुक पर share करते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने ब्लॉग से हर Articles को पुनर्प्रकाशित कर सकते हैं, या कुछ चुनिंदा - जैसा कि अधिक डेटा उपलब्ध हो जाता है, यहां रणनीतियों पर नज़र रखने और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए यह देखना दिलचस्प होगा।
आप अपनी लाइब्रेरी से फेसबुक पर publish होने वाले Articles को नियंत्रित कर सकते हैं। अपनी लाइब्रेरी देखने के लिए, अपने फेसबुक पेज के ऊपर से Publishing Tools पर क्लिक करें और फिर स्क्रीन के बाईं ओर मेनू से Instant Articles चुनें।
5. आप articles में email sign up forms जोड़ सकते हैं
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Email capture कई सामग्री विपणन strategies का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और संभावित ग्राहकों को खोना एक डर है जिसे फेसबुक ने लेखों के भीतर ईमेल कैप्चर को सक्षम करके संबोधित किया है।
'' अन्य बातों में से एक हमने सुना है कि publishers अपने readers के साथ Facebook Instant Articles के माध्यम से अधिक प्रत्यक्ष संबंध बनाना चाहते हैं, और ऐसा करने का एक तरीका उन readers के साथ अधिक नियमित संपर्क के माध्यम से है। " फेसबुक ने एक बयान में कहा। ''