Watch latest Movies For Free from movies hub go and Watch 🎬 ->. VISIT NOW!

हार्डवेयर किसे कहते हैं? What is Hardware?

Hardware किसे कहते हैं? जानना चाहते हैं कि आपके computer में कौन सा Hardware है ? तो आप होमरी इस Article को पढ़ सकते है .

    Hardware किसे कहते हैं?


     जानना चाहते हैं कि आपके computer में कौन सा  Hardware है ? इन आवश्यक  Component और उनकी भूमिकाओं के लिए हमारी त्वरित मार्गदर्शिका के साथ एक computer पेशेवर बनें।

    काफी सरलता से, computer hard drive physical components है जिसे  computer सिस्टम को कार्य करने की आवश्यकता होती है। इसमें एक सर्किट बोर्ड के साथ सब कुछ शामिल है जो एक पीसी या लैपटॉप के भीतर संचालित होता है; motherboard, graphics card, CPU (Central Processing Unit), ventilation fans, webcam, power supply,  आदि सहित।

    हालाँकि हार्डवेयर का डिज़ाइन डेस्कटॉप पीसी और लैपटॉप के बीच उनके आकार में अंतर के कारण भिन्न होता है, लेकिन दोनों में समान मूल  Component मिलेंगे। hard drive के बिना, कंप्यूटर को इतना उपयोगी बनाने वाले आवश्यक सॉफ़्टवेयर को चलाने का कोई तरीका नहीं होगा। सॉफ़्टवेयर को आपके कंप्यूटर पर चलने वाले वर्चुअल प्रोग्राम के रूप में परिभाषित किया गया है; वह है, operating system, internet browser, word-processing documents,  आदि।

    हालाँकि एक कंप्यूटर तभी काम कर सकता है जब हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक साथ काम कर रहे हों, सिस्टम की गति काफी हद तक इस्तेमाल किए गए हार्डवेयर पर निर्भर करेगी।

    नया कंप्यूटर बनाते समय, या केवल पुराने पुर्जों को बदलते समय, आपको अपने कंप्यूटर के विशिष्ट हार्डवेयर को जानने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए इस गाइड का उद्देश्य आपके कंप्यूटर की आंतरिक कार्यप्रणाली को समझने में आपकी मदद करना है।


     Motherboard  क्या है?



    Motherboard
    Motherboard 



    Motherboard एक pc के काम करने के केंद्र में है। इसमें cpu होता है और यह एक हब है जिससे अन्य सभी Hardware चलते हैं। Motherboard मस्तिष्क के रूप में कार्य करता है; जहां जरूरत है वहां शक्ति आवंटित करना, अन्य सभी componentsके साथ संचार करना और समन्वय करना - इसे कंप्यूटर में हार्डवेयर के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक बनाना।

    Motherboard चुनते समय, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि Motherboard  किस हार्डवेयर पोर्ट की आपूर्ति करता है। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि कितने  USB PORT हैं, और वे किस ग्रेड  (USB 2.0, 3.0, 3.1) हैं, साथ ही कौन से डिस्प्ले पोर्ट का उपयोग किया जाता है (HDMI, DVI, RGB) और प्रत्येक में कितने हैं। Motherboard पर पोर्ट आपको यह परिभाषित करने में भी मदद करेंगे कि आपके कंप्यूटर के साथ कौन सा अन्य हार्डवेयर संगत होगा, जैसे कि आप किस प्रकार के RAMऔर graphics cardsका उपयोग कर सकते हैं।

    हालांकि Motherboard circuit का सिर्फ एक टुकड़ा है, यह  hard driveके सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों में से एक का घर है: processor


     CPU (Microprocessor)


    CPU (Microprocessor)
     CPU (Microprocessor)


    CPU एक कंप्यूटिंग डिवाइस को परिभाषित करने वाला मुख्य component है, लेकिन यह एकमात्र  component नहीं है -  यह सिर्फ दिमाग है। यह एक चिप है जो डिवाइस के अंदर मुख्य सर्किट बोर्ड  (motherboard or mainboard) पर स्थित एक विशेष सीट (सॉकेट) में बैठती है। यह मेमोरी से स्पष्ट रूप से अलग है, जहां यह अस्थायी रूप से जानकारी संग्रहीत करता है। यह ग्राफ़िक्स कार्ड या ग्राफ़िक्स चिप से भी अलग है, जो आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित सभी वीडियो और 3D graphics को प्रस्तुत करता है।

    CPU  को एक कंप्यूटर चिप पर अरबों सूक्ष्म ट्रांजिस्टर रखकर बनाया जाता है। वे ट्रांजिस्टर इसे आपके सिस्टम की मेमोरी पर संग्रहीत प्रोग्राम चलाने के लिए आवश्यक गणना करने की अनुमति देते हैं। वे प्रभावी रूप से मिनट के द्वार हैं जो स्विच ऑन या ऑफ करते हैं, जिससे उन लोगों या शून्य को संदेश मिलता है जो आप डिवाइस के साथ जो कुछ भी करते हैं, चाहे वह वीडियो देखना हो या ईमेल लिखना हो।

    CPU technologyकी सबसे आम प्रगति में से एक उन ट्रांजिस्टर को छोटा और छोटा बनाना है। इसके परिणामस्वरूप दशकों में  CPU की गति में सुधार हुआ, जिसे अक्सर मूर का नियम कहा जाता है।

    आधुनिक उपकरणों के संदर्भ में, एक डेस्कटॉप या लैपटॉप में एक समर्पित  CPU होता है जो सिस्टम के लिए कई प्रसंस्करण कार्य करता है। इसके बजाय मोबाइल डिवाइस और कुछ टैबलेट सिस्टम ऑन चिप  (SoC) का उपयोग करते हैं जो एक चिप है जिसमें अन्य component के साथ इसका  CPU होता है। 

    इंटेल और एएमडी दोनों  CPU को ग्राफिक्स चिप्स और उन पर संग्रहीत मेमोरी के साथ पेश करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल मानक  CPU कार्यों से अधिक कर सकते हैं।

    RAM


    RAM
    RAM



    Random Access Memory या RAM, motherboard के  memory slots में पाया जाने वाला  hardware है। RAM की भूमिका  programsद्वारा बनाई गई  on-the-fly जानकारी को अस्थायी रूप से संग्रहीत करना है और इसे इस तरह से करना है जिससे यह data तुरंत सुलभ हो सके। random memory की आवश्यकता वाले कार्य हो सकते हैं; graphic design, edited video or photographs, multi-tasking (example के लिए, एक स्क्रीन पर गेम चलाना और दूसरे पर डिस्कॉर्ड के माध्यम से चैट करना)।

    आपको कितनी RAM की आवश्यकता है यह आपके द्वारा चलाए जा रहे  programs पर निर्भर करता है। मध्यम तीव्रता का गेमिंग आम तौर पर अन्य कार्यक्रमों के साथ प्रदर्शन करते समय 8GB मेमोरी का उपयोग करता है, लेकिन वीडियो/ग्राफिक डिज़ाइन 16GB RAM से अधिक का उपयोग कर सकता है।

    Hard Disk Drive (HDD)


    Hard Disk Drive (HDD)
    Hard Disk Drive (HDD)


    hard drive एक स्टोरेज डिवाइस है जो स्थायी और अस्थायी  Data को स्टोर करने के लिए use में लिया जाता है  । यह Dataकई अलग-अलग रूपों में आता है, लेकिन अनिवार्य रूप से कुछ ही computer पर सहेजा या स्थापित किया जाता है: उदाहरण के लिए, computer programs, family photos, operating system, word-processing documents, और इसी तरह।

    दो अलग-अलग प्रकार के  Storage Hardware Device हैं: पारंपरिक  Hard Disk Drive (HDD) और नई  solid state drives (SSD)। Hard Disk Drive spinning चुंबकीय डिस्क पर बाइनरी डेटा लिखकर काम करती है जिसे  platters कहा जाता है जो उच्च गति पर घूमते हैं, जबकि एक solid state drives static flash memory chips का उपयोग करके data  संग्रहीत करता है।

     DVD DRIVE

    DVD DRIVE
    DVD DRIVE


    एक DVD  DRIVE एक Computer या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का एक componentsहै जिसे विशेष रूप से  digital multilateral discs या  DVD का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे  desktop computers, laptops, DVD players, cars, televisions और कई अन्य उपकरणों और क्षेत्रों  में  इस्तेमाल  किया जाता है । 

    वे 1997 में अपनी पहली स्थापना से लेकर आज की   Blu-Ray discs तक  grow कर  चुके है  । यह  media सबसे अधिक संभावना के रूप में बदल जाएगा क्योंकि  industryअधिक से अधिक  performance की मांग करता है।

    SSD 

    SSD
    SSD 




    आप पाएंगे कि SSD कहीं भी उपयोग किए जाते हैं जहां पहले  hard drives कार्यरत थे - consumer applications, के लिए, जो कि मुख्य रूप से  desktop computersऔर laptops में है।  SSD अभी भी hard drives की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक महंगे हैं (हालांकि कीमत में अंतर कम होता जा रहा है) इसलिए कुछ computer निर्माता computer में system driveके रूप में कुछ छोटे SSD का उपयोग करेंगे और data को स्टोर करने के लिए एक बड़ी  hard drive के साथ जोड़ देंगे।

    फिर भी, SSD आम तौर पर अब काफी सस्ते हैं कि कुछ उपयोगकर्ता एक बड़े  SSD को स्थापित करने का विकल्प चुनते हैं, या, एक multi-drive computer में, सभी  storage devices  SSD बनाते हैं।

    Graphics Processing Unit (GPU)


    Graphics Processing Unit (GPU)
    Graphics Processing Unit (GPU)


    3D रेंडरिंग के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण, GPU ठीक वैसा ही करता है जैसा उसके नाम से पता चलता है और graphic data के विशाल  batches को संसाधित करता है। आप पाएंगे कि आपके computer’s  के graphics card में कम से कम एक GPU है। PC motherboards द्वारा आपूर्ति की जाने वाली बुनियादी on-board graphic क्षमताओं के विपरीत, graphic rendering पर लगभग विशेष रूप से काम करने के लिए एक विस्तार स्लॉट के माध्यम से  motherboards के साथ समर्पित graphics cards interface। इसका मतलब यह भी है कि यदि आप अपने पीसी से थोड़ा अधिक प्रदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने graphics card को upgrade कर सकते हैं।

    इतना ही नहीं, बल्कि आधुनिक GPU सिर्फ rendering से परे एक व्यापक computational workload को पूरा करते हैं, जिससे उन्हें central processing unit का विस्तार मिलता है।


    Power Supply Unit (PSU)


    Power Supply Unit (PSU)
     Power Supply Unit (PSU)



    एक बिजली आपूर्ति इकाई, जिसे आमतौर पर  PSU के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, आपके computer को बिजली की आपूर्ति करने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है। यह वह  point है जहां  power बाहरी  power स्रोत से आपके सिस्टम में प्रवेश करती है और फिर  motherboard द्वारा अलग-अलग  component hardwareको आवंटित की जाती है। हालांकि सभी बिजली की आपूर्ति समान रूप से नहीं की जाती है, और सही वाट क्षमता वाले PSU के बिना आपका सिस्टम काम करने में विफल हो जाएगा।

    एक modern computer को आम तौर पर सभी  hardware को प्रभावी ढंग से बिजली देने के लिए 500W - 850W के बीच रेटेड  PSU की आवश्यकता होगी, हालांकि PSU  का आकार पूरी तरह से सिस्टम की बिजली खपत पर निर्भर करेगा। graphic design या gamingजैसे अत्यधिक गहन कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले  computer को अधिक  powerful components की आवश्यकता होगी और इस प्रकार इस अतिरिक्त आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक बड़े सार्वजनिक उपक्रम की आवश्यकता होगी।

    बिजली की सही मात्रा के बिना, components  प्रभावी ढंग से नहीं चल पाएंगे और computer क्रैश का अनुभव कर सकता है या बस  boot करने में विफल हो सकता है। बिजली की आपूर्ति करने की अनुशंसा की जाती है जो आपके सिस्टम के उपयोग को कवर करने से अधिक है। जब आप अधिक powerful pc components में upgrade  करते हैं तो आप न केवल सिस्टम की विफलता के खिलाफ खुद को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आप एक नए PSUकी आवश्यकता के खिलाफ खुद को भविष्य में भी सुरक्षित रखते हैं।

    अपने computer और उसके  hardware components को समझना बहुत उपयोगी साबित हो सकता है जब किसी भी हिस्से को upgrade  करने या बदलने का समय आता है, या computer का निर्माण करते समय। यदि आपके computer  के आंतरिक कामकाज में कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो आपको प्रत्येक components के महत्व की बेहतर समझ होगी, उनके लिए अच्छी स्थिति में होने की आवश्यकता और किसी भी मुद्दे को हल करने के बारे में कैसे जाना है।

    Keyboard


    Keyboard
    Keyboard


    एक keyboard computer के साथ उपयोग किए जाने वाले प्राथमिक  input devicesमें से एक है। एक electric typewriter के समान, एक keyboard letters, numbers और symbols को बनाने और अतिरिक्त कार्य करने के लिए उपयोग किए जाने वाले  buttons से बना होता है। निम्नलिखित अनुभाग  keyboard  के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उत्तर और अधिक गहन जानकारी प्रदान करते हैं। इस Hardware के बिना तो computer  में कुछ  Data ENTER भी नहीं कर सकते  

    Mouse

    Mouse
    Mouse


    एक कंप्यूटर माउस एक  handheld  hardware input device है जो एक GUI (graphical user interface) में एक cursorको नियंत्रित करता है और आपके कंप्यूटर पर cursor, icons, files और folders को स्थानांतरित और चुन सकता है।

    Desktop computersके लिए, mouse को आपके computer के सामने एक सपाट सतह (जैसे, माउस पैड या डेस्क) पर रखा जाता है। चित्र एक लॉजिटेक डेस्कटॉप computer mouse का एक उदाहरण है जिसमें  two primary buttons और एक wheel है।

    Scanner


    Scanner
    Scanner


    एक scanner एक electronic device है जो भौतिक वस्तुओं से  images को कैप्चर कर सकता है और उन्हें digital formats में परिवर्तित कर सकता है, जिसे computers में संग्रहीत किया जा सकता है, और software applications का उपयोग करके देखा या संशोधित किया जा सकता है।

    विभिन्न संकल्पों के साथ विभिन्न प्रकार के  scanner  उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रॉनिक  data transmission की दुनिया में, scanning  को   images transmitting  करने का सबसे किफायती और विश्वसनीय तरीका माना जाता है।

    Printer

    Printer
    Printer


    printer एक  external hardware output device है जो कंप्यूटर या अन्य deviceपर संग्रहीत  electronic data लेता है और एक  hard copy बनाता है। example के लिए, यदि आपने अपने  computers  पर एक रिपोर्ट बनाई है, तो आप staff meeting में देने  के लिए कई copies print कर सकते हैं। printer सबसे लोकप्रिय computers external hardwareमें से एक है और आमतौर पर  text और photos print  करने के लिए उपयोग किया जाता है। चित्र एक inkjet computer printer, Lexmark Z605 का एक उदाहरण है।

    Monitor

    monitor
    Monitor


    monitor एक  electronic output device है जिसे  video display terminal (VDT) या video display unit  (VDU) के रूप में भी जाना जाता है। इसका उपयोग कंप्यूटर के वीडियो कार्ड के माध्यम से  connected  कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न  images, text, video,और  graphics जानकारी को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। हालांकि यह लगभग एक TV की तरह है, लेकिन इसका  resolution TV  से काफी ज्यादा है। पहला computer monitor  1 मार्च 1973 को पेश किया गया था, जो  Xerox Alto computer system का हिस्सा था।

    एक fluorescent screen और Cathode Ray Tube (CRT) का उपयोग करके पुराने  monitors बनाए गए थे, जिससे वे आकार में भारी और बड़े हो गए थे और इस तरह वे डेस्क पर अधिक जगह कवर कर रहे थे। आजकल, सभी monitors flat-panel display technology,का उपयोग करके बनाए जाते हैं, आमतौर पर एलईडी के साथ बैकलिट। पुराने CRT डिस्प्ले की तुलना में ये modern monitors डेस्क पर कम जगह लेते हैं।


    आपने क्या सिखा?

    मेने आपको  आपको सही और सठिक और पूर्ण  Inforamtion दिआ हु  , आप आज  ये सब सीखे  की हार्डवेयर क्या है (What is Hardware in Hindi) . सच कहूँ तो हम  सब Hardware से घिरे हुए हैं। क्यूंकि इन सब  उपकरण ने  हमारी जिंदगी आसान और सरल बनादी है।  कभी आप ने एसा कुछ  सोचा है की  आपका मोबाइल और Computer कैसा होगा ? इसका जवाब है  की ;वो होगा ही नहीं तो सोचोगे. हम  computer को छु के महसूस कर सकते है लेकिन  software को कभी नहीं   छू सकते   

    Post a Comment

    You have any questions please let me know
    Post a Comment
    © TECHNO-AMIT. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official