Watch latest Movies For Free from movies hub go and Watch 🎬 ->. VISIT NOW!

How To Mine Bitcoin for beginner's step by step in hindi :

bitcoin mining ko kese suruat kare hindi me jaane . बिटकॉइन माइनिंग को कैसे सुरुआत करे हिंदी में जाने .

 एक bitcoin तब बनता है जब कोई कंप्यूटर प्रोग्राम गणितीय पहेली को हल करता है। गणना चलाने वाले प्रोग्राम को minerकहा जाता है। यह एक ऐसे नेटवर्क से जुड़ता है जहां उस नेटवर्क का हर दूसरा खनिक उसी पहेली को सुलझाने की कोशिश कर रहा है।

पता लगाएँ कि कैसे लोग bitcoin उत्पन्न करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रहे हैं, और इस प्रक्रिया में क्या शामिल है।

Bitcoin Mining for beginner's
 Bitcoin Mining for beginner's



  • एक bitcoin हर बार एक पहेली को हल करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम द्वारा हल किया जाता है, जिसे माइनर कहा जाता है।
  • जैसे-जैसे अधिक लोग जुड़ते हैं, bitcoin का खनन करना कठिन होता जाता है, जिससे एक कार्यक्रम, व्यक्ति या समूह द्वारा पहेली को हल करने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक पहेली को सुलझाने की संभावना बढ़ाने के लिए कई खनिकों में कंप्यूटिंग शक्ति साझा करने के लिए खनन पूल बनाए गए थे।
  • जब एक bitcoinपहेली हल हो जाती है तो पूल मुनाफे को विभाजित करते हैं, लेकिन यह पूल में सभी के लिए भुगतान कम कर देता है।

बिटकॉइन माइनिंग रिग 

mining rig for bitcoin
mining rig for bitcoin



यदि आप पहली बार में miningशुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास एक miningउपकरण होना चाहिए। हालांकि bitcoin के इतिहास की शुरुआत में, minersने साधारण घरेलू कंप्यूटरों और बाद में ग्राफिक कार्डों का इस्तेमाल किया, आज आप इन मशीनों के साथ कोई bitcoin प्राप्त नहीं करेंगे (या अधिक सटीक रूप से आप कुछ हासिल कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में बहुत कम राशि होगी। लम्बी समयावधि के बाद भी ।

आजकल, bitcoin का खनन विशेष हार्डवेयर द्वारा किया जाता है, जिसे केवल bitcoin या उसी एल्गोरिथ्म के आधार पर अन्य मुद्राओं के खनन के लिए नामित किया जाता है। इसे ASIC ( Application-Specific Integrated Circuit chips ) कहा जाता है, कम ऊर्जा का उपयोग करता है और bitcoin को बहुत तेजी से माइन करता है।

 यह उपकरण महंगा है और इसका निर्माण समय लेने वाला है, हालांकि, इसकी गति आश्चर्यजनक है। सबसे शक्तिशाली मशीनें प्रति सेकंड 14 टेराहैश को हल करने का प्रबंधन करती हैं (जिसका अर्थ है कि यह प्रति सेकंड एक ब्लॉक को हल करने के लिए 1012 प्रयास करता है) और इसका विकास लगातार आगे बढ़ता है।

ASIC माइनिंग रिग कैसे चुनें ?

ASIC mining rig for bitcoin
ASIC mining rig for bitcoin





यदि आप mining शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपने चयन के दौरान निम्नलिखित मापदंडों पर ध्यान देना चाहिए: performance (hash rate) , बिजली की खपत और कीमत। hash rate इंगित करता है कि मशीन प्रति सेकंड ब्लॉक को हल करने के लिए कितने प्रयास कर सकती है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप विभिन्न खनिकों की समीक्षाओं से गुजरें और फिर वह चुनें जो आपको सबसे अधिक लाभप्रद लगे। केवल कीमत के हिसाब से चुनाव न करें, कीमत, प्रदर्शन और खपत के समग्र अनुपात पर ध्यान दें।

 सरल शब्दों में कहें तो, सबसे कुशल खनिक सबसे अच्छा है। आप webpage  Asic Miner Value पर खुद को प्रेरित कर सकते हैं जहां नए खनिकों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदर्शित होती है।

ध्यान रखें कि इन दिनों इन उपकरणों को प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है क्योंकि मांग बहुत अधिक है। यह इन उपकरणों की कीमत को भी प्रभावित करता है जो सैकड़ों या हजारों डॉलर के बीच भिन्न होता है।

ASIC miner खरीदने से पहले, एक ऑनलाइन कैलकुलेटर में चुने हुए डिवाइस की लाभप्रदता की गणना करने का प्रयास करें (f.e. Nice Hash or Coinwarz, for multiple currencies try What to mine)। आपके खनन रिग के मापदंडों के अलावा, गणना में बिजली की कीमत, खनन पूल से शुल्क या खनन कठिनाई का स्तर भी शामिल है। आपको पता चल जाएगा कि खनन लाभदायक हो सकता है या आपको शुरुआत में कितना पैसा लगाना है।

अपने निर्णय लेने के दौरान, खनन की बढ़ती कठिनाई के साथ-साथ समय के साथ घटते लाभ को भी ध्यान में रखें। व्यवहार में इसका क्या अर्थ है? यदि 14 दिनों के बाद कठिनाई लगभग 10% बढ़ जाती है, तो लाभ में लगभग 10% की गिरावट आती है। हमारे article में mining कठिनाई के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें सिद्धांत रूप में Bitcoin miningmining का सिद्धांत क्या है?

आपको अपनी मशीन एक पेशेवर डेटा सेंटर में रखनी चाहिए

Bitcoin mining के लिए न केवल बहुत अधिक बिजली की आवश्यकता होती है, बल्कि मशीन के लिए एक विशेष स्थान की भी आवश्यकता होती है, क्योंकि mining उपकरण शोर करते हैं और बहुत अधिक गर्मी उत्सर्जित करते हैं। 

service miner housing इस समस्या का समाधान प्रदान करता है - आप अपनी मशीन को एक पेशेवर डेटा सेंटर में रख सकते हैं और इन सभी चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं। आपको ऊर्जा की कम कीमत, ठंडा क्षेत्र, निरंतर निगरानी से लाभ होगा और आप किसी भी शोर से परेशान नहीं होंगे।

अन्य क्रिप्टोकरेंसी का खनन कैसे किया जाता है?


cryptocurrencies
cryptocurrencies



आजकल, हजारों  cryptocurrencies हैं जो प्रयुक्त algorithmसे भिन्न हैं। एक विशेष  mining rig केवल एक विशेष algorithm के साथ काम कर सकता है। 

यदि आप  Bitcoin को mining करने के लिए एक ASIC hardware खरीदते हैं, तो आप उसी  algorithm (जैसे Bitshare, Bitcoin Cash या ByteCoin ) के साथ अन्य cryptocurrencies को भी mine करने में सक्षम होंगे, लेकिन एक अलग  algorithm पर आधारित cryptocurrency नहीं। 

हालांकि, मशीनें लगातार विकसित हो रही हैं और कुछ कंपनियां कई अलग-अलग algorithm (जैसे Baikal Miner) को हल करने में सक्षम  ASIC devices की पेशकश करना शुरू कर रही हैं।

इसके अलावा, graphics cards द्वारा cryptocurrency को mine करना अभी भी संभव है, अगर किसी विशेष algorithm से निपटने के लिए कोई विशेष हार्डवेयर नहीं है। graphics cards द्वारा mining करने के कई फायदे हैं - आप कई cryptocurrency को mine कर सकते हैं और मशीन बहुत कम शोर और गर्मी पैदा करती है। फिर भी, आपको इसका ध्यान रखना होगा और नियमित रूप से कार्ड बदलना होगा।

Get a Bitcoin wallet

अगला महत्वपूर्ण कदम एक Bitcoin wallet स्थापित करना है। यहीं से आप अपने Bitcoin प्राप्त करेंगे और उनके साथ हेरफेर करने में सक्षम होंगे। Bitcoin walletsआपको अपने Bitcoin पते प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं (Bitcoin स्वयं तकनीकी रूप से ब्लॉकचैन में संग्रहीत होते हैं)।

प्रत्येक Bitcoin पते में एक सार्वजनिक कुंजी और मेल खाने वाली निजी कुंजी का एक रूप होता है। सार्वजनिक कुंजी में वर्णों का एक अनूठा संयोजन होता है और यह उदाहरण के लिए इस तरह दिखता है:   ( 8ukxpD1eqnVjux13ehEz8r4d8py1dSdzw )। 

यह मूल रूप से एक बैंक खाता संख्या की तरह काम करता है, इसलिए यदि आप किसी से Bitcoin प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उसे अपनी सार्वजनिक कुंजी बतानी होगी। प्रत्येक Bitcoin पता सार्वजनिक होता है और आप इससे गुजरने वाले प्रत्येक लेनदेन का पता लगा सकते हैं। 

इसके विपरीत, निजी कुंजी गुप्त होती है और यह लेनदेन को भेजने का कार्य करती है। यदि आप अपनी निजी कुंजी खो देते हैं, तो आप इस विशेष पते पर रखे गए अपने Bitcoins को हमेशा के लिए खो देते हैं।

सामान्य तौर पर, सरल ऑनलाइन वॉलेट, सॉफ़्टवेयर वाले से लेकर सबसे सुरक्षित हार्डवेयर और पेपर वॉलेट तक कई प्रकार के वॉलेट होते हैं। प्रत्येक वॉलेट के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। उनमें से कुछ एक ही समय में कई मुद्राएं रख सकते हैं।

 best wallet for beginners

खनिक शुरू करने का सबसे अच्छा विकल्प एक software wallet है। यह सुरक्षित है लेकिन फिर भी प्रबंधित करना आसान है और mined की गई currencyके साथ लगातार हेरफेर के लिए उपयुक्त है। आप आसानी से अपने कंप्यूटर पर एक wallet डाउनलोड कर सकते हैं, जहां आपके सिक्के जमा होंगे और कोई भी उन्हें प्राप्त नहीं कर सकता है।

दो प्रकार के software wallets हैं: पूर्ण वाले जो संपूर्ण ब्लॉकचैन को डाउनलोड करते हैं या हल्के वाले जो केवल प्रासंगिक लेनदेन को संग्रहीत करते हैं। 

पहले विकल्प के लिए आपके कंप्यूटर में बहुत अधिक स्थान और मेमोरी की आवश्यकता होती है लेकिन यह निश्चित रूप से सुरक्षित है। इसके विपरीत, हल्का संस्करण किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रबंधित Blockchain से जुड़ा है और आप इसे पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।

यदि आपने wallet का पूर्ण संस्करण चुनने का निर्णय लिया है, तो आप  मूल Bitcoin Core का ब्यबहार कर सकते है । ध्यान रखें कि इसके पूर्ण synchronization में कुछ घंटे लगते हैं क्योंकि ब्लॉकचेन वर्तमान में दसियों जीबी के आकार का है। 

प्रोग्राम में wallets में अपना पासवर्ड सेट करें और अपने wallets की एक कॉपी किसी अन्य डिवाइस पर सहेजना न भूलें, अन्यथा, आपके कंप्यूटर की किसी भी विफलता के मामले में आपके Bitcoin हमेशा के लिए खो जाएंगे। यदि आप एक वॉलेट पसंद करते हैं जो कई मुद्राओं का प्रबंधन कर सकता है, तो आप  Exodus का प्रयास कर सकते हैं।

Join a mining pool

सर्वश्रेष्ठ ASIC खनिक के साथ भी, आज Bitcoin हासिल करना लगभग असंभव है। एक एकल मशीन दुनिया भर में कई बड़े खनन फार्मों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती है और अपने दम पर Bitcoin mining करना हमेशा लाभदायक नहीं होता है। लेकिन चिंता न करें, इस स्थिति का एक समाधान है - तथाकथित खनन पूलों में खनिकों के बीच सहयोग।

खनिक एक समूह को अपनी कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करते हैं और जब  Bitcoin का खनन किया जाता है, तो लाभ को दी गई शक्ति के अनुसार सदस्यों के बीच विभाजित किया जाता है। 

आय कम है लेकिन नियमित है। हालांकि, पूल के सदस्यों को पूल के एक operator को शुल्क देना पड़ता है, फीस की कीमत आमतौर पर प्राप्त इनाम का लगभग 0 और 2% होती है।

आप कई पूलों में से चुन सकते हैं, 2017 का यह ग्राफ़ सबसे बड़े पूल का प्रतिनिधित्व दिखाता है। बेहतर अभिविन्यास के लिए, आप BitcoinWiki पर खनन पूल की तुलना का उपयोग कर सकते हैं। 

शुरुआती लोगों के लिए स्लश पूल का प्रयास करने की सिफारिश की जाती है, जो अस्तित्व में सबसे पहला पूल है और इसे सबसे विश्वसनीय लोगों में से एक माना जाता है। यहाँ एक दिलचस्प तथ्य है - एक a Czech programmer Marek Palatinus Slush Pool के जन्म के लिए जिम्मेदार है।

जैसे ही आप एक  mining pool, चुनते हैं, उसकी वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करें और अपना अकाउंट सेट करें। बाद में, आपको अपने miner के लिए एक वर्कर आईडी प्राप्त होगी।

mining program for your computer


अब आपके पास अपना हार्डवेयर, एक Bitcoin wallets और एक mining पूल चुना गया है, इसलिए आपके कंप्यूटर पर mining client चलाने का समय आ गया है। यह आपको ब्लॉकचैन और Bitcoin network से जोड़ता है। 

खनन software miners को काम देता है, उनके काम के पूरे परिणाम एकत्र करता है और सभी जानकारी को ब्लॉकचैन में वापस जोड़ता है। 

इसके अलावा, Bitcoin mining softwareमाइनर की गतिविधियों पर नज़र रखता है और temperature, cooling, hash rate, and average mining speed जैसे बुनियादी आँकड़े दिखाता है।

सामान्य तौर पर, Bitcoin को mine करने के लिए कई  सारे  मुफ्त प्रोग्राम का उपयोग किया जाता है, सबसे अच्छे प्रोग्राम लगभग सभी ऑपरेशनल सिस्टम पर चल सकते हैं और उनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं। कुछ mining pools का अपना सॉफ्टवेयर भी होता है।

शुरुआती  Nice Hash Miner की सराहना करेंगे। इसका उपयोग करना बहुत आसान है,कई cryptocurrency को mine  करता है और स्वचालित रूप से एक algorithm चुनता है जो किसी विशेष क्षण में सबसे अधिक लाभदायक होता है। प्रोग्राम डाउनलोड करें और एक डिवाइस चुनें जिसे आप mine करना चाहते हैं।

Choose a Type of Mining Pool


कई अलग-अलग खनन पूल उपलब्ध हैं। आप किसे चुनते हैं यह कई कारकों पर निर्भर करता है। क्या आपको इनाम की संभावना को अधिकतम करने के लिए सबसे बड़े पूल में शामिल होना चाहिए? यह उस तरह से काम नहीं करता है। 

यदि आप एक बड़े पूल में शामिल होते हैं, तो पूल के हिस्से के रूप में एक ब्लॉक को सफलतापूर्वक खनन करने की आपकी संभावना बढ़ जाती है, लेकिन पूल के आकार का मतलब है कि आपका भुगतान कम होगा। दिन-प्रतिदिन के भुगतान अधिक अनुमानित होंगे।

इसके विपरीत, यदि आप एक छोटे से पूल का हिस्सा हैं, तो आप सफलतापूर्वक ब्लॉकों को कम बार माइन करेंगे। हालांकि, जब आप ऐसा करते हैं, तो आपका इनाम अधिक होगा। तो, आप बिना कुछ अर्जित किए कुछ समय बिता सकते हैं और फिर एक बड़ा इनाम पा सकते हैं।

Single vs. Multi-Crypto Pools


कुछ cryptocurrency pools Bitcoinजैसी एक आभासी coinsपर ध्यान केंद्रित करते हैं। अन्य लोग इधर-उधर घूमते हैं, अलग-अलग coins का mining करते हैं, जिसके आधार पर उन्हें लगता है कि उस समय सबसे अधिक लाभदायक है। वे इसे तय करने के लिए विभिन्न कारकों का उपयोग करते हैं, जिसमें उस समय pools  की हैश दर और विभिन्न coins के बीच विनिमय की दर शामिल है।

Local vs. Cloud Mining


कुछ mining pools cloud -आधारित mining को poolsगतिविधि के साथ जोड़ते हैं। इसका मतलब है कि आपको mining उपकरण खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एक online mining अनुबंध के लिए भुगतान कर सकते हैं जो स्वचालित रूप से पूल में बुना जाता है। 

यह आपके पूंजी परिव्यय को कम करता है लेकिन इसका मतलब है कि आपको अपने पूल मुनाफे से अपनी खनन क्षमता के लिए भुगतान करना होगा।

Pool Payout Options


विभिन्न तरीकों से पूल भुगतान। कुछ प्रतिभागियों को उनके द्वारा सफलतापूर्वक सबमिट किए गए प्रत्येक 'शेयर' के आधार पर तुरंत भुगतान करते हैं। 

एक शेयर गणितीय पहेली का एक मान्य टुकड़ा है जिसे हल किया गया है। यह mining pool ऑपरेटर पर अधिक जोखिम डालता है क्योंकि पूरी पहेली हल न होने पर भी शेयर अर्जित किए जा सकते हैं। operator shares के लिए पुरस्कार का भुगतान कर सकता है, भले ही वे blockchain से इनाम अर्जित न करें।

आमतौर पर, pool आनुपातिक मॉडल का उपयोग करके भुगतान करते हैं, जिसमें इनाम केवल तभी वितरित किया जाता है जब pool द्वारा पूरी पहेली को सफलतापूर्वक हल किया जाता है ( जिसका अर्थ है कि blockchain में एक block सफलतापूर्वक खनन किया गया है )।

Start mining

और अब आप Bitcoin का mine और कमाई शुरू कर सकते हैं! अपने Miner को पावर आउटलेट से कनेक्ट करें, इसे कंप्यूटर से लिंक करें और mining software installकरें। खनन software में अपने बटुए और mining pool के बारे में अपनी जानकारी भरें, एक उपकरण चुनें, और mining शुरू करें!

आप के लिए कुछ सलाह: यदि आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो crypto दुनिया की खबरों पर नज़र रखें। विकास बहुत तेजी से आगे बढ़ता है और यह दिन-प्रतिदिन बदलता रहता है।


Post a Comment

You have any questions please let me know
Post a Comment
© TECHNO-AMIT. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official