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SEM क्या है? Search Engine Marketing का परिचय

SEM क्या है? Search Engine Marketing का परिचय,What is SEM? Introduction to Search Engine Marketing,SEM VS SEO IN HINDI
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what is SEM in Hindi



SEM मार्केटिंग एक तरीका है जिसमें आप GOOGLE ADS की मदत से अपने Website और Webpage को Search engine में Advertising कर के Traffics ला सकते है। 

आप search engines के पहले पेज पर दिखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए महीनों इंतजार नहीं करना चाहते। तो, समाधान क्या है? 

Hello मैं हूं Techno Amit और आज मैं share करूँगा कि SEM क्या है या Search Engine Marketing क्या है। SEO एक समय लेने वाली प्रक्रिया है और कभी-कभी हमारे पास Results प्राप्त करने के लिए इतना समय नहीं होता है। और इस समस्या का समाधान SEM या Search Engine Marketing है। और ये क्या है और ये कैसे काम करता है ?, चलिए  जानते है....

SEM या Search Engine Marketing क्या है?

SEM मार्केटिंग का एक तरीका है जिसमें आप search engines  के मदत से अपने website or webpage को audience तक पहचाते हो  और ये एक paid सेबा होती है  । मूल रूप से, आप अपनी वेबसाइट को search results के Top पर दिखाने के लिए search engines का paid service लेते हैं। 

साथ ही, SEM pay प्रति क्लिक advertising पद्धति है, जहां जब भी कोई आपके Ad पर क्लिक करता है तो आप pay करते हैं। यदि कोई Ad पर क्लिक नहीं करता है, तो आप कुछ भी pay नहीं करते हैं।

For example,

यदि किसी  दिन 1000 लोग आपका विज्ञापन (Ad देखते हैं और उनमें से आपको 30 क्लिक मिलते हैं। तो, आपको केवल 30 क्लिक्स के लिए भुगतान करना होगा। यदि 1000 लोगों में से कोई भी आपके विज्ञापन (Ad पर क्लिक नहीं करता है, तो आप कुछ भी भुगतान नहीं करेंगे।

प्रत्येक search engine आपको विज्ञापन (Ad चलाने के लिए एक platform प्रदान करता है। क्योंकि इस तरह वे पैसा कमाते हैं। लेकिन हम सिर्फ Google की चर्चा करने जा रहे हैं।

Google AdWords क्या है?

यह Google द्वारा विकसित एक online advertising platform है। आप Google AdWords पर साइन अप कर सकते हैं और अपने business के लिए विज्ञापन (Ad ) बनाना शुरू कर सकते हैं। आप  location, age, gender, और अपने audience के queries को ढुंडना  और कई अन्य factors के आधार पर विज्ञापन (Ad ) दिखा सकते हैं।

 साथ ही, Google AdWords को संचालित करने के लिए आपको कुछ terminologies की आवश्यकता होती है। SEM में जाने से पहले आपको इसके USE के STEP को जानना जरूरी है। 

Search Engine Marketing का  पारिभाषिक शब्द


पहला है  CPC or Cost Per Click यह वह कीमत है जिसका भुगतान आप अपने marketing campaign में प्रत्येक क्लिक के लिए करते हैं।

दूसरा है CTR or Click Through Rate यह आपके Ad पर clicks की संख्या और impressions की संख्या का अनुपात है।

उसके बाद आता है Creative या Ad Creative. यह आपके विज्ञापन (Ad ) का heading और description है।

इसके बाद SERP या Search Engine Results Page आता है। जब भी आप कुछ खोजते हैं तो ये  web pages होते हैं जो एक search engine आपको दिखाता है।

इसके बाद Impressions आता है। यह केवल आपके विज्ञापन (Ad ) को देखे जाने की संख्या है।

और Last, Quality Score है। यह एक रैंकिंग है जो Google आपके विज्ञापन (AD ) को उसके CTR, relevancy, landing page और कुछ अन्य factors के आधार पर देता है।कई अन्य शर्तें भी हैं। लेकिन ये important हैं।

SEM vs SEO, SEO और SEM के बीच अंतर

अब एक बात आपको समझनी है। SEM, SEO से अलग है। कई बार लोग इनके बीच confused हो जाते हैं। लेकिन वे दो अलग चीजें हैं।

SEO - तब होता है जब आप अपनी website पर व्यवस्थित रूप से traffic लाने का प्रयास करते हैं। 
SEM - जब आप अपनी website पर inorganic traffic चलाते हैं।
आसान शब्दों में कहें तो अगर आप traffic पाने के लिए या अपनी website को top results में दिखाने के लिए Search Engine का Paid Service ले रहे हैं, तो यह SEM या Search Engine Marketing है।

और जब आप अपनी website पर traffic  लाने के लिए या top results में आने के लिए search engines को कुछ भी pay नहीं करते हैं, तो यह SEO या Search Engine Optimization है। इसमें आप search engine का कोई भी paid service नहीं लेते। 

जब आप SEO कर रहे होते हैं तो results देखने में समय लगता है। लेकिन SEM के साथ, results तात्कालिक हैं। आप सुबह एक विज्ञापन चला सकते हैं और शाम तक results देखना शुरू कर सकते हैं। लेकिन SEO के साथ ऐसा नहीं है।

 हालाँकि, SEO लंबे समय तक चलने वाले results उत्पन्न करेगा। और दूसरी ओर, SEM आपको तब तक results देगा जब तक आप इसके लिए भुगतान करने को तैयार हैं।

SEM Ads की पहचान कैसे करें?

मान लीजिए कि आपकी एक gift की shop है। और कुछ हफ़्ते में एक त्योहार आ रहा है। तो, जाहिर है, लोग उपहार आदि खरीदने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करेंगे।

इस स्थिति में, SEO के साथ अपनी website और products को top पर लाना लगभग असंभव है। इसलिए, SEO पर जोर देने के बजाय, आप SEM पर थोड़ा पैसा खर्च कर सकते हैं और अपने products को top पर दिखाने के लिए search engines को भुगतान (PAY ) कर सकते हैं। इस तरह आपको sales और brand पहचान दोनों मिली।

SEM या Search Engine Marketing का उपयोग क्यों करें?

यह एक कारण है कि आपको Search Engine Marketing का उपयोग क्यों करना चाहिए। आइए कुछ और कारण देखें कि आपको SEM का उपयोग क्यों करना चाहिए।

पहला brand awareness है - Google को हर दिन 3.5 बिलियन से अधिक searches मिलती हैं। इसलिए, यदि आप search results में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं, तो आपके brand या business को निश्चित रूप से बहुत अधिक traction मिलने वाला है।

दूसरा, यह  local businesses के लिए बहुत अच्छा है - मान लीजिए, आपके पास कपड़ों की दुकान है। और कोई 'मेरे आस-पास कपड़े की दुकान' खोजता है। और यदि आप top पर दिखाते हैं, तो आपको अधिकांश traction प्राप्त होने वाला है।
या मान लें कि अगर कोई 'दिल्ली में कपड़ों की दुकानों' की खोज करता है। अब दिल्ली में कपड़ों की सैकड़ों दुकानें हैं।
जैसा कि मैंने पहले कहा, आप सुबह विज्ञापन चला सकते हैं और शाम तक results देखना शुरू कर सकते हैं। साथ ही, SEM के माध्यम से, आपको अधिक qualified leads मिलती है। यदि कोई Adidas के जूते ऑनलाइन खोज रहा है तो उस व्यक्ति का पहले से ही खरीदार का इरादा है।

 और इस तरह आप Search Engine Marketing से लाभ उठा सकते हैं। एक अच्छी Marketing strategy के लिए, आप SEM और SEO दोनों का मिश्रण आज़मा सकते हैं।

तो, यह सब SEM के बारे में था। इसके अलावा, अगर आपको आज कुछ नया पता चला है या यदि आपको कोई संदेह है, तो मुझे comments section में बताएं।  धन्य रहो।

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