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SEO क्या है - SEO कैसे काम करता है और SEO के प्रकार-

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SEO , Search Engine Optimization का संक्षिप्त नाम है। यह आपकी वेबसाइट या पेज को Google Search  में TOP 5 में दिखाता  है...

इंटरनेट पर 1.5 बिलियन से अधिक वेबसाइटें हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप कुछ खोजते हैं तो केवल कुछ वेबसाइट ही TOP Results में क्यों दिखाई देती हैं? Hello मेरा नाम है TECHNO AMIT और आज मैं SEO क्या है, और कैसे काम करता है और SEO के महत्व को आपके साथ SHARE करने जा रहा हूं।

internetlivestats.com के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में 1.5 अरब से ज्यादा वेबसाइट हैं। लेकिन जब भी आप कुछ खोजते हैं तो हमेशा कुछ वेबसाइटें होती हैं जो Google Search Results में सबसे ऊपर दिखाई देती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? यह सब SEO की वजह से है।

SEO या Search Engine Optimization क्या है?

SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का संक्षिप्त नाम है। यह आपकी वेबसाइट या पेज को इस तरह से अनुकूलित करने की प्रक्रिया है कि यह एक search engine के search results में TOP और TOP RANK में लाता  है। लेकिन वह तकनीकी परिभाषा है। सरल शब्दों में, यह आपकी वेबसाइट और उस पर सामग्री को इस तरह से बनाने की प्रक्रिया है कि जब भी कोई आपके NECH और CATEGORY  में कोई प्रश्न खोजता है, तो आप top results में दिखाई देते हैं।

Traffic लाने के 3 तरीके ;

मान लीजिए कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई article या post लिखते हैं। अब आपके पास अपने article या post पर विज़िटर लाने के तीन तरीके हैं।

  1. सबसे पहले इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। अब यदि आप एक बहुत बड़े social following वाले व्यक्ति हैं, तो आप अपनी पोस्ट पर बहुत सारे विज़िटर ला सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास बड़ी संख्या में follower's नहीं हैं, तो आपको शायद ही आपके ब्लॉग पर कुछ विज़िटर मिलेंगे।
  2. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का दूसरा तरीका है विज्ञापन चलाना। लेकिन फिर से यदि आप विज्ञापनों के माध्यम से अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको  एक अच्छी investment करनी होगी। आप अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक चाहते हैं, लेकिन साथ ही कुछ पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं। तो समाधान क्या होगा ?
समाधान तीसरा तरीका है जो SEO है। जहां Google, Bing, Yahoo जैसे सर्च इंजन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजते हैं। लेकिन यहां हम Google की ही चर्चा करने जा रहे हैं।
Google के लिए, users हमेशा पहले आते हैं। इसलिए, यदि आपकी content users के प्रश्नों और मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, तो आपकी रैंक होने लगेगी। लेकिन फिर, यह एक धीमी प्रक्रिया है और आपको results देखने के लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है। 

 क्योंकि यह प्रतिदिन 3.5 बिलियन से अधिक खोजों को संसाधित करता है। और दुनिया भर में92% market share के साथ, Google search engine की दुनिया में फैले  हुए है। अब जरा सोचिए कि अगर आप Google के टॉप रिजल्ट में रैंक कर सकते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कितना फ्री ट्रैफिक मिल सकता है।.

SEO के बारे में महत्वपूर्ण point ;

लेकिन इन सभी अच्छी चीजों के साथ, SEO के बारे में कुछ है जो आपको अपने दिमाग में रखना चाहिए। SEO एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। इस सारी प्रतियोगिता के साथ आप कुछ दिनों के भीतर top results में रैंक करने की उम्मीद नहीं कर सकते। search engines के Top Results पर आने में सप्ताह या महीने लग सकते हैं। highly competitive keyword, के लिए, इसमें वर्षों भी लग सकते हैं। SEO एक बहुत बड़ा विषय है और इस पर एक Article में चर्चा करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है।

SEO कैसे काम करता है?

किसी विशेष CONTENT को रैंक करना है या नहीं, यह तय करने के लिए Google के पास 200 से अधिक विभिन्न factors हैं। आप Google Search Console में अपनी वेबसाइट का साइटमैप सबमिट करके शुरुआत करते हैं, जिसे पहले Google Webmaster के नाम से जाना जाता था।

sitemap क्या है?

जब भी आप कोई किताब पढ़ते हैं, तो आप देखेंगे कि किताब के अंत या शुरुआत में एक इंडेक्स होता है । इसी तरह , साइटमैप आपकी वेबसाइट के लिए एक इंडेक्स की तरह है। इन साइटमैप के माध्यम से, Google आपकी वेबसाइट को अपने डेटाबेस में अनुक्रमित करता है।

अगर आप भी अपना Sitemap Generate करना चाहते है तो मेने इसके ऊपर भी एक Article लिख दिआ है। 

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Google Search Console क्या है?

यह Google का एक टूल या वेब सेवा है, जो आपको अपनी वेबसाइट को Google के डेटाबेस में अनुक्रमित करने की अनुमति देता है। Google Search Console के माध्यम से, आप यह जानने और समझने में सक्षम हैं कि आपकी वेबसाइट organic results में अच्छा या बुरा क्यों कर रही है। गूगल सर्च कंसोल की तरह Bing के पास Bing Webmaster है और Yahoo के पास Yahoo Webmaster है। साइटमैप सबमिट करने के बाद, Google crawlers की मदद से आपकी वेबसाइट के बारे में डेटा एकत्र करना शुरू कर देता है।

crawlers क्या हैं?

जैसा कि नाम से पता चलता है, ये bot हैं जो आपकी वेबसाइट को crawl करते हैं और आपकी वेबसाइट के बारे में डेटा एकत्र करते हैं। और इस डेटा के जरिए गूगल का एल्गोरिथम तय करता है कि आपका कंटेंट टॉप पर होना चाहिए या नहीं।

लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि गूगल का एल्गोरिथम कैसे काम करता है, यह कोई नहीं जानता। searchengineland.com के मुताबिक, हर साल गूगल के एल्गोरिथम में 500 से 600 अपडेट किए जाते हैं। यानी हर दिन कम से कम एक अपडेट। इनमें से कुछ बहुत बड़े बदलाव हैं जबकि कुछ इतने छोटे हैं कि लोगों को इसकी भनक तक नहीं लगती।

Google के लिए, users हमेशा पहले आते हैं। इसलिए, यदि आपकी content users के प्रश्नों और मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, तो आपकी रैंक स्वतः ही ऊपर चढ़ने लगेगी। लेकिन फिर, यह एक धीमी प्रक्रिया है और आपको results देखने के लिए धैर्य रखने की आवश्यकता है।.

विभिन्न प्रकार के SEO;

आइए अब विभिन्न प्रकार के SEO के बारे में जानते है । SEO को तीन अलग-अलग प्रकारों में categorized   किया जा सकता है:  On-Page SEO, Off-Page SEO, and Technical SEO । फिर से उनमें से प्रत्येक अपने आप में एक बहुत बड़ा विषय है। 

On-Page SEO;

आप अपने वेबपेज या वेबसाइट की content को  search results में higher rank के लिए अनुकूलित करते हैं। मूल रूप से, इसमें वे factors शामिल हैं जिन्हें आप higher rank के लिए बदल सकते हैं।

उदाहरण के लिए;

  • meta title,  meta description, headings, URL, page पर content और कुछ अन्य factors का Optimizing । ये सब आपके नियंत्रण में हैं।


    तो, आप कार्रवाई करते हैं और उन्हें optimize करते हैं, जैसे  meta tags and URL में कीवर्ड डालना। ये सभी परिवर्तन वेबसाइट या वेबपेज पर किए जाते हैं इसलिए इसे On-Page SEO कहा जाता है।

    Off-page SEO:

    इसमें बाहरी factors और कार्य शामिल हैं जो search results में आपकी रैंकिंग को रैंक करने में Help करते हैं।
      For example; आपकी वेबसाइट या वेबपेज के लिए Backlinks। या social signals जैसे कितने लोग आपकी content sharing कर रहे हैं। SEO में Backlinks एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है।

      लेकिन, आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते, कि कोई आपकी वेबसाइट से वापस लिंक करना चाहता है या नहीं। इसी तरह, आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि आपकी content को कितने लोग share करेंगे। और क्यूंकि ये सभी factors हैं जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं और वेबसाइट से बाहर ले जाते हैं, इसे Off-Page SEO कहा जाता है।

      Technical SEO:

      जैसा कि आप नाम से पहले ही अनुमान लगा चुके हैं, इसमें SEO के सभी technical parts शामिल हैं। Technical SEO में  page speed, sitemaps, broken links जैसी त्रुटियां आदि जैसे factors शामिल हैं। Technical SEO में कई अन्य factors हैं जिन्हें हम एक अन्य article में शामिल करेंगे। 

      यदि हम दृष्टिकोण के माध्यम से जाते हैं, तो हम SEO को अन्य 3 प्रकारों में वर्गीकृत कर सकते हैं जो हैं:  White Hat SEO, Black Hat SEO, and Gray Hat SEO। मैं उनमें से प्रत्येक के बारे में कुछ lines share करने जा रहा हूँ।.

      White Hat SEO;

      यदि आप higher rank के लिए search engine के नियमों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं करते हैं। या यदि आप सभी ethical techniques का अभ्यास करते हैं और अपनी वेबसाइट को daily maintain करते रहे , तो यह है White Hat SEO

      Black Hat SEO;

      और white hat SEO के विपरीत, यदि आप search engines के नियमों को तोड़ रहे हैं। या यदि आप नियम और शर्तों का उल्लंघन करके एल्गोरिदम को खुस करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे Black Hat SEO कहा जाता है।

      संक्षेप में, Black Hat SEO में, आप human audience पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, एल्गोरिथम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। Keyword stuffing  Black Hat SEO का एक उदाहरण है।

      मैं आपको कभी भी black hat techniques का अभ्यास करने का सुझाव नहीं दूंगा। क्योंकि यह आपको आगे जाके नुकसान पहुंचाने वाला है। देर-सबेर यह आपके  business को नुकसान पहुंचाएगा। और आप अपनी वेबसाइट को penalized भी कर सकते हैं।.

      Gray Hat SEO;

      यह ऐसी चीज है जो न तो white hat है और न ही black hat . उदाहरण के लिए, Private Blogging Networks का उपयोग करना या लिंक exchanges करना। आप निश्चित रूप से नहीं कह सकते कि ये शर्तों का उल्लंघन करने जा रहे हैं या नहीं। लेकिन फिर भी, आपको black hat और gray hat SEO तकनीकों का अभ्यास करने से बचना चाहिए। यह सब SEO के बारे में है लेकिन फिर भी एक बड़ा सवाल अनुत्तरित है।

      SEO क्यों जरूरी है?

      आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने की strategy के रूप में SEO का उपयोग क्यों करना चाहिए? अगर मैं SEO के महत्व पर शुरू कर दूं, तो यह Article कभी खत्म नहीं होगा। तो मैं सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर करूंगा कि SEO क्यों महत्वपूर्ण है।

      1. पहला point SEO की परिभाषा में है। यह आपकी वेबसाइट को search results में higher rank  करने में मदद करता है। जब ठीक से किया जाता है, तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक टन विज़िटर ला सकते हैं।
      2. दूसरा, यह आपके ब्रांड या व्यवसाय में विश्वास और विश्वसनीयता बनाता है। आप विज्ञापन चलाकर भी top results प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप search results में व्यवस्थित रूप से आ रहे हैं, तो यह आपके ब्रांड के विश्वास और credibility को बढ़ावा देगा।
      3. और SEO भी अपेक्षाकृत सस्ता है। आप अपनी वेबसाइट के लिए SEO के लिए  agencies और digital marketers को नियुक्त कर सकते हैं। लेकिन फिर भी, यह सस्ता है क्योंकि आपकी वेबसाइट पर बहुत सारे विज़िटर organically रूप से आ रहे हैं और आप इसके लिए search engines को कुछ भी भुगतान नहीं कर रहे हैं।

      Online कुछ भी खरीद ने के लिए , उसमे भी SEO का महत्वऔ पूर्ण भाग है । यह इंटरनेट का समय है और कुछ भी खरीदने से पहले लोग reviews की जांच करते हैं। यह आपके revenue को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

      मान लीजिए आपकी एक कपड़े की दुकान है। अब अगर कोई 'मेरे आस-पास के कपड़ों की दुकान' सर्च करता है और आप टॉप पर रैंक करते हैं।
      आप अधिकांश  आकर्षण प्राप्त करने जा रहे हैं। और जैसा कि मैंने आपको पहले बताया, SEO के बहुत सारे लाभ हैं जिनका लाभ उठाया जा सकता है यदि आप पर्याप्त धैर्य रखते हैं।.
      तो, ये मेरी ओर से कुछ points थे जो आपको यह समझने में मदद करते हैं कि
       SEO क्या है और कैसे काम करता है, और SEO का महत्व क्या है। आज के लेख के लिए बस इतना ही। मुझे आशा है कि इस Article से आपको help  मीली होगी ।

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