Watch latest Movies For Free from movies hub go and Watch 🎬 ->. VISIT NOW!

NFT क्या है?NFT कैसे काम करता है?कैसे एक NFT मुफ्त में बनाएं और बेचें

NFT क्या है और NFT कैसे बनाये और बेचते हैं हिंदी में-What is NFT and how to make and sell NFT in Hindi.

 


दोस्तों आज हम जानेंगे कि NFT क्या है?, NFT कैसे काम करता है?और आप कैसे स्वतंत्र रूप से (NFT) बना सकते हैं, और बेच सकते हैं, और आजीवन रॉयल्टी आय (royalty income) उत्पन्न कर सकते हैं, यदि आप Google पर (NFT) की उच्चतम बोली खोजते हैं, तो Google आपको कई लोकप्रिय कलाकृतियाँ जैसे फोटो (Photos), मीम्स(Memes),और स्क्रीनशॉट (Screenshots) दिखाएगा।  क्या आप जानते हैं, ये साधारण डिजिटल दिखने वाली तस्वीरें, मीम्स, डिजिटल कलाकृतियां लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में बिकती हैं।

 

और दिलचस्प बात यह है कि,एनएफटी (NFT) द्वारा बेची जाने वाली कलाकृतियों की ऑनलाइन नीलामी होती है। यानी लोग बोली लगाते हैं, और एक कलाकृति को कई बार खरीदा और बेचा जाता है, मूल मालिक को मिलता है  हर बिक्री पर 10% तक की रॉयल्टी आय (royalty income) ,जैसे माइकल जोसेफ द्वारा बनाई गई एक कलाकृति को देखें, उन्होंने एक कलाकृति को एनएफटी (NFT)  में परिवर्तित किया और 500 करोड़ में बेचा, और एक साधारण बिल्ली की जीआईएफ (GIF) फ़ाइल 5 लाख डॉलर में बेची गई है।


अब आप में से बहुत से लोग सोच रहे हैं कि यह कैसे संभव है, इतनी महंगी जीआईएफ (GIF) फाइल कौन खरीदेगा, तो देखें कला एक धारणा है, इसका कोई रेखांकित मूल्य नहीं है, और इन सभी कलाओं, फोटो, जीआईएफ को NFT में परिवर्तित किया जा रहा है, और फिर बेचा गया, अब सवाल आता है, कि यह NFT क्या है ?और यह इतना लोकप्रिय क्यों हो रहा है? और हम अपनी किसी भी डिजिटल संपत्ति को (NFT) में परिवर्तित करके कैसे बेच सकते हैं? और वह भी स्वतंत्र रूप से तो आइए इस Article में  लाइव ट्यूटोरियल स्टेप के साथ इस सब को विस्तार से समझते है । तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।


एनएफटी (NFT) क्या है?

वैसे तो मुझे पहले से ही एनएफटी(NFT) के बारे में जानकारी है,लेकिन इस विषय पर Article नहीं बनाया है,क्योंकि इससे पहले हमारे पास अपनी डिजिटल संपत्तियों (Digital Assests) को एनएफटी (NFT) में convert करके इसे sell करने का एक हि था और वो है (NFT GAS PAY) करके , जिसका मतलब transaction cost , लेकिन कुछ दिन पहले जब मैं संदीप माहेश्वरी सर जी की एक वीडियो देख रहा था जीसमें उन्होंने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी (Block chain Technology) और डिजिटल एसेट्स (Digital Assets) के भविष्य के बारे में बता रहे थे।


उस वीडियो में संदीप माहेश्वरी जी यह बता रहे थे -

अगर पैसिव इनकम रियल एस्टेट से नहीं आती है,तो यह कहां से आएगी? यह डिजिटल रियल एस्टेट से आएगी।

इस वीडियो को देखने के बाद मुझे इसमें और दिलचस्पी हुई एनएफटी (NFT) के बारे में Article लिखा . इसलिए मुझे कुछ वेबसाइटें मिली हैं, जिनसे आप एनएफटी को ढूंढ और बेच सकते हैं, तो आइए पहले समझते हैं कि एनएफटी (NFT) क्या है?


एनएफटी (NFT) का मतलब नॉन-फंजिबल टोकन है (Non-Fungible Token) , इस Non-Fungible और दूसरे Token में दो प्रमुख शब्द हैं, जो पेहला है Non-Fungible और दूसरा है Token , तो पहले आइए समझते है की Non-Fungible का अर्थ क्या है.

Non-Fungible का अर्थ क्या है ?


जिसे बदला नहीं जा सकता, जैसे कोहिनूर हीरा, ताजमहल,लियोनार्डो दा विंची द्वारा बनाई गई मोनालिसा की मूल पेंटिंग आदि। ये सभी दुनिया में Uniqe हैं। इन्हें बदला नहीं जा सकता, ये सभी अपूरणीय चीजें हैं .


EXAMPLE ; यह है दोनों दोस्त सोनू और मोनू; दोनों के पास 100 रुपये का नोट है, यदि वे दोनों इसे एक दूसरे के साथ बदलते हैं, तो वहाँ होगा ' कोई फर्क नहीं पड़ता ' क्योंकि दोनों नोट का मूल्य समान है,लेकिन अगर सोनू उस नोट पर हस्ताक्षर करता हैं , या कोई कला बनाता हैं,या ऐसा कुछ भी करता हैं, जो दुनिया में नोट को UNIQE बनाता हो ,तो ऐसा कोई दूसरा नोट नहीं है,तो यह अपूरणीय (Non-Fungible) नोट बन जाता है।

आपके पास भी कई अपूरणीय (Non-Fungible) चीजें है,जैसे आप एक Art बनाते हैं, एक तस्वीर क्लिक करते हैं, एक गाना को गाकर एक गीत रिकॉर्ड करते हैं, ये सभी दुनिया की uniqe चीजें हैं जिन्हें कोई भी आपकी तरह नहीं खींच सकता है,कोई भी फोटो क्लिक नहीं कर सकता है, इसलिए आप भी बना सकते हैं कई प्रकार के अपूरणीय

(Non-Fungible) चीजेँ।


अब आप अपूरणीय (Non-Fungible) का अर्थ समझ चुके होंगे। लेकिन यह टोकन क्या है?


READ MORE


Token क्या है?


टोकन को आप मान लीजिये पेटेंट या स्वामित्व के प्रमाण पत्र के रूप में। मान लीजिए कि आपने एक डिजिटल ड्राइंग बनाई है,और इसे अपने ग्राहक को बेच रहे है, लेकिन ग्राहक यह विश्वास नहीं कर रहा है, कि यह आपके द्वारा बनाया गया है,अगर आपके ग्राहक को ये आप ये साबित करते है की इस ड्राइंग के मालिक आप हैं, तो इसमें आपका बहोत समय बर्बाद होगा। लेकिन अगर आपको एक प्रमाण पत्र मिल जाये , जिसे देखकर इस दुनिया में हर कोई विश्वास करेगा कि यह 100% सिद्ध है कि इस विशेष ड्राइंग के असली मालिक आप ही हैं. इसे Token कहा जाता है.


जब भी आप कोई कलाकृति, फोटो, संगीत, वीडियो बनाते हैं और इसे एनएफटी मार्केटप्लेस (NFT MARKETPLACE) पर बेचते हैं, या खरीदते हैं, तो आपको डिजिटल चीज़ के बजाय केवल एक Token मिलता है . और उस चीज़ का वास्तविक मालिक़ उस व्यक्ति से संबंधित होता है जिसके पास वह टोकन होगा। और इस Token को एनएफटी (Non-Fungible Token) कहा जाता है। और यह Token Blockchain में संग्रहीत होता है। मुख्य रूप से Ethereum Blockchain Technology का उपयोग एनएफटी (NFT) के लिए किया जाता है।


How Blockchain Works and Its Future : ब्लॉकचैन कैसे काम करता हैं और इसका फ्यूचर :


ब्लॉकचैन 100% सुरक्षित और शक्तिशाली तकनीक है. ब्लॉकचैन में की गई प्रत्येक प्रबेश Non-erasable है. मतलब कोई भी इसे बदल या हैक नहीं कर सकता है। क्योंकि Blockchain में संग्रहीत प्रत्येक डेटा ना केवल आपके सिस्टम में है, बल्कि यह peer to peer network में संग्रहीत है,अर्थात उस डेटा की प्रतिलिपि आपके नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर में संग्रहीत है.


यदि कोई इस डेटा को बदलना चाहता है या हैक करना चाहता है, तो पहले उसे आपके कप्म्यूटर को हैक करना होगा फिर आपकेकंप्यूटर के साथ जित्ने भी कंप्यूटर जुड़े होंगे, block chain के माध्यम से तो उन्हे भी हैक करना होगा ,और यह एक असंभव कार्य है। इसलिए कहा जाता है कि Blockchain में संग्रहीत डेटा को हैक करना असंभव है। आने वाले कुछ वर्षों में शिक्षा, कृषि क्षेत्र, बैंकिंग, रियल एस्टेट,virtual reality , ये सभी Blockchain का उपयोग करेगा, और हमारे जीवन को पहले की तुलना में अधिक आसान बना देगा, ब्लॉकचेन की मदत से metaverse, virtual reality, digital real estate, web 3.0 जैसे कोई आश्चर्यजनक चीजें बहुत जल्द आ रही हैं।


आगे चल कर document verification के लिए जिसके लिए आपको कोईभी Original Document दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी । आपको यह साबित करने की आवश्यकता नहीं होगी कि इसका असली मालिक कौन है,नकली डिग्री नाम का शब्द हीं नहीं रहेगा,इन सभी को ब्लॉकचेन के साथ जोड़ा जाएगा और एक कोड की मदद से ownership verification किया जाएगा।अब हम ब्लॉकचैन (Block Chain) और एनएफटी (NFT) के बारे में समझ गए हैं .



मुफ्त में एनएफटी कैसे बनाएं (How To Create NFT For Free)


अब देखते हैं कि आप कैसे स्वतंत्र रूप से एनएफटी बना सकते हैं और बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं,

अब अपने विषय पर आते हैं, कि हम NFT स्वतंत्र रूप से कैसे बना और बेच सकते हैं , इसके लिए आप opensea.io का उपयोग कर सकते हैं,यह दुनिया का पहला और सबसे बड़ा बाज़ार है,जहाँ लोग डिजिटल प्रारूप में डिजिटल संपत्ति Digital Assets खरीदते हैं, क्योंकि यह एक बहुत बड़ा मंच है,इसलिए यहाँ Competition अधिक है, लेकिन कोशिश करने और सीखने का सबसे अच्छा मंच यही है। मुफ्त में जब आप यहां से अच्छी तरह सीखते हैं, तो आप अन्य कम

Competition वाले प्लेटफॉर्म जैसे Foundation.app, nftwazirx.org को आजमा सकते हैं, इस तरह के कई नए प्लेटफॉर्म हैं जहां गैस फी कम है।

लेकिन पेहले आपको Metamask के Extension को अपने pc पे install कर देना है यानि Extension को chrome पे add लेना है। तो चलिए इस मेटामास्क वॉलेट को opensea.io से जोड़कर transactions शुरू करते हैं, Metamask Wallet खोलने के बाद ,आपको opensea.io पे जाना है और में आपको एही से step by step बताऊंगा तो चलिए ट्यूटोरियल को स्टार्ट करते है।

Step 1

आपको opensea.io के home page पर आ जाना है . Create ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

opensea site home page
opensea site home page 


Step 2

Create पर क्लिक करने के बाद आपके पास यह विकल्प होगा , आपको यहां अपना मेटामास्क कनेक्ट करना होगा, कनेक्ट करना बहुत आसान है, बस यहां मेटामास्क का चयन करें और अगला क्लिक करके साइन इन करें, आपका वॉलेट कनेक्ट हो जाएगा



Step 3

कनेक्ट होने के बाद आप Create New Item पेज पर आएंगे , यहां आपको अपनी image अपलोड करनी है जो भी कला, फोटो, संगीत,जो भी आपकी कलाकृति है, उसे यहां अपलोड करें .आपको नाम लिखना है, या यदि आपके पास इस कलाकृति से संबंधित कोई वेबसाइट है तो आप जोड़ सकते हैं .यदि नहीं तो यह वैकल्पिक है, यहां कलाकृति का

विवरण है, आप Assets पर क्लिक करके अपने संग्रह में कोई भी नाम लिख सकते हैं, यह किस प्रकार की संपत्ति है, आप यहां से Level भी निर्धारित कर सकते हैं,



step 4

अब यहां आपको ध्यान केंद्रित करना होगा क्योंकि यहां आपको ब्लॉकचैन का चयन करना है,जो आपको ब्लॉकचैन का उपयोग करना है, इसलिए दो विकल्प यहां उपलब्ध हैं, पहला Ethereum दूसरा polygon यदि आप एथिरियम का उपयोग करते हैं तो आपको gas fee का भुगतान करना होगा लेकिन यदि आप polygon का उपयोग करते हैं तो आपको कोई gas fee नहीं देना पड़ेगा। अभी आप इस क्षेत्र में नए हैं और यदि आप सीखना चाहते हैं, या ; कोशिश करें तो पहले भुगतान न करें, पॉलीगॉन का उपयोग करके एनएफटी (NFT) बनाएं और बेचें,इसलिए हम यहां पॉलीगॉन का चयन करेंगे और अंत में क्रिएट पर क्लिक करेंगे, और अब आपका (NFT) तैयार है।




Step 5

उसके बाद सेल पर क्लिक करके तय करें कि आप कितना एथिरियम में बेचेंगे . इसके नीचे अब देखें service tax यहां लिखा है, लेकिन आपको यह service tax नहीं देना है,यह एक स्मार्ट Contract है, जब भी एनएफटी (NFT) बेचा जाता है, तो सेटिंग के बाद 'OPENSEA' द्वारा 2.5 fixed percentage लाभ से लिया जाएगा ,तो कीमत सेट करने के बाद Complete listing पर क्लिक करना है।




Step 6

आपको अपने Wallet का एक्सेस देना होगा , इसके लिए आपको unlock पर क्लिक करना होगा।


इसमें 20-25 सेकंड लगेंगे और ये आपका मेटामास्क वॉलेट में sign in इन का विकल्प देगा।



उसके बाद आपको signing पर क्लिक करना है, और यह लिंक हो जाएगा। फिर आपका एनएफटी (NFT) ,ओपनसी मार्केटप्लेस पर बिक्री के लिए तैयार हो जाएगा।


Conclusion

इस तरह एक भी राशि खर्च किए बिना, आप एनएफटी (NFT) में अपनी Art बना सकते हैं। और इसे बेच कर पैसा कमा सकते है। यदि आप एनएफटी (NFT) में रुचि रखते हैं, और भविष्य में इसमें निवेश करेंगे, तो पहले इसे ठीक से सीखें और केवल तब तक निवेश करें जब तक आप जोखिम नहीं उठा सकते, तो दोस्तों यह Article कैसा था , comments में अवश्य बताएं उम्मीद है कि आपने इस लेख में कुछ नया सीखा है, मिलेंगे बहुत जल्द एक नए उपयोगी और सूचनात्मक Article के साथ। तब तक के लिए धन्यवाद!



Post a Comment

You have any questions please let me know
Post a Comment
© TECHNO-AMIT. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official