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Anchor text क्या है और यह SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

Anchor Text क्या है और ये कैसे काम करता है ,Anchor Text को कैसे optimize करे जानिए ये सब इसी Article में ही।

what is anchor text in hindi -
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Anchor text
 के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है, जिसमें internal और external links में Anchor text का उपयोग करने के सर्वोत्तम अभ्यास शामिल हैं।

Anchor text एक लिंक का हिस्सा है, जो उपयोगकर्ताओं को दिखाई देता है, और यह कई कारणों से SEO के लिए महत्वपूर्ण है। आप internal और external  दोनों लिंक के लिए Anchortext  के रूप में जो लिखते हैं, वह आपकी रैंकिंग को सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इस पोस्ट में, आप सीखेंगे कि Anchor text  क्या है, और इसे सही तरीके से कैसे ऑप्टिमाइज़ किया जाए, जिससे Google पेनल्टी का कारण बन सकता है।
हम internal और external link  के लिए Anchor text  बनाने और आपकी वेबसाइट के लिए इनकमिंग लिंक बनाते समय क्या विचार करें, इसके बीच के अंतरों की भी जांच करेंगे।

Anchor text क्या है?

Anchor text link का वह भाग होता है, जो क्लिक करने योग्य होता है और उपयोगकर्ताओं को दिखाई देता है। इसे ओपनिंग <a href> और क्लोजिंग एंकर टैग </a> के बीच में रखा जाता है। यहां Anchor text का एक उदाहरण दिया गया है:

<a href="https://example.com">This is an anchor text</a>


Google search results में एंकर टेक्स्ट का एक और उदाहरण यहां दिया गया है।



📌Anchor Text in Google Search Results


anchor text क्या करता है?

Anchor text आपके द्वारा लिंक किए जा रहे Page के बारे में search enginesऔर users दोनों को एक मजबूत संकेत देता है।

एक hyperlink जिसे आप अपनी साइट में जोड़ते हैं, वह या तो आपकी साइट के अन्य pages (जो कि एक internal link है) या अन्य वेबसाइटों के pages (जो एक external link है) को इंगित कर सकता है।

दोनों ही मामलों में, एक meaningful anchor text प्रदान करके, आप search engine crawlers और users को यह समझने में मदद करते हैं कि target page  क्या है।

internal links के लिए उपयोग किए जाने वाले anchor text का एक और उदाहरण यहां दिया गया है। "On-Page SEO" value को देखकर, आप जानते हैं कि यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप विषय के बारे में और अधिक पढ़ेंगे।

📌Anchor Text Example

The primary goal of on-page-SEO is to help engines understand your content and meaning.


यदि आप SEO में नए हैं, तो आपको सबसे पहले शब्दावली को समझना होगा ताकि आप नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन कर सकें।

  • Branded – anchor text के रूप में अपने ब्रांड नाम का उपयोग करना, उदाहरण के लिए: Technoamit 
  • URL – बिना टेक्स्ट वाले पेज के परमालिंक का इस्तेमाल करना.
  • Domain name –anchor text के रूप में अपने डोमेन नाम का उपयोग करना, उदाहरण के लिए: Technoamit 
  • Generic – बहुत बार उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए: read more, या click here
  • Exact match keywords – लिंक के लिए कीवर्ड का उपयोग करना, उदाहरण के लिए: "आप SEO keywords के बारे में अधिक जान सकते हैं और…"
  • Partial match – additional text वाले कीवर्ड का उपयोग करना, उदाहरण के लिए: "आप हमारी SEO चेकलिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।"
  • Page Title – उदाहरण के लिए page title का उपयोग करना: "The Ultimate DIY SEO Tutorial for Beginners (Step by Step)"

Anchor Text के लिए BestSEO अभ्यास

हालाँकि anchor texts इंटरनेट की शुरुआत से ही मौजूद हैं, फिर भी बहुत सारे webmasters उन्हें लिखते समय सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन नहीं करते हैं।अपने internal और external दोनों लिंक के लिए अनुकूलित anchor text लिखने से आपके SEO को कई तरह से मदद मिल सकती है।

  • internal लिंक में अनुकूलित anchor text search engines को site structure को समझने में मदद कर सकता है। 
  • incoming links में Anchor text आपको विशिष्ट search terms के लिए higher rank करने में मदद कर सकता है।
  • external links में अच्छा anchor text users को यह समझने में मदद करता है कि क्या यह एक लिंक है जिसे वे क्लिक करना चाहते हैं।

Choose meaningful text

अपने लिंक्स में अर्थपूर्ण एंकर टेक्स्ट का उपयोग करने का प्रयास करें। इस मामले में एक meaningful anchor text, लिंक पर क्लिक करते समय, context के Reference में क्या खोजने की अपेक्षा करता है, इसका एक विचार देता है।

एंकर टेक्स्ट चुनते समय:

  • 'यहां क्लिक करें', 'यह', 'इसे पढ़ें', 'और पढ़ें' इन जैसे सामान्य शब्दों के प्रयोग से बचें। ये शब्द search engines को लिंक किए गए पेज के बारे में पर्याप्त सुराग नहीं देते हैं।
  • ऐसे text का उपयोग करने से बचें जो लिंक किए गए पेज की content  से संबंधित नहीं है।

किसी page's के URL को anchor text के रूप में उपयोग करने से बचें

कई मामलों में webmasters किसी page के URL (जिसे naked URL के रूप में भी जाना जाता है) को anchor text के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

हालांकि यह कोई समस्या नहीं पैदा करेगा, यह सबसे अच्छा अभ्यास नहीं है, इसलिए जब वास्तव में आवश्यक हो तो इसका उपयोग करें। एक बेहतर विकल्प page title को anchor text के रूप में उपयोग करना है।

short anchor text लिखें

short anchor text लिखें जो संक्षिप्त हो और बहुत अधिक शब्दों के बिना। यदि इसमें बहुत सारे शब्द हैं, तो search engines के लिए इसे समझना अधिक कठिन है।

एक अच्छे anchor text का उदाहरण:

<a href="https://example.com">What is anchor text</a>

'खराब' anchor text का उदाहरण:

<a href="https://example.com">Anchor text is defined as the link that is clickable</a>

लिंक को सामान्य टेक्स्ट से अलग Format करें

users के लिए लिंक आसान होना चाहिए। सर्वोत्तम प्रथाओं में link color को text color से अलग बनाना शामिल है।इस article में देखें कि मेरे लिंक को बाकी टेक्स्ट से अलग करना कितना आसान है।

Anchor Text and Google Penalty

SEO के लिए anchor text महत्वपूर्ण होने के कारणों में से, एक लिंक के साथ क्या करना है। ये दोनों कैसे संबंधित हैं, इसकी एक सरल व्याख्या यहां दी गई है।Incoming links अभी भी सबसे महत्वपूर्ण search engine रैंकिंग factors में से एक हैं।

एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट की ओर इशारा करने वाले लिंक को सर्च इंजन एल्गोरिदम द्वारा 'vote of trust' के रूप में माना जाता है। अन्य वेबसाइटों के लिंक वाली वेबसाइट के बिना बैकलिंक वाली वेबसाइट की तुलना में SERPS में higher rank होने की संभावना है।

अधिक बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने की प्रक्रिया को ऑफ-पेज एसईओ कहा जाता है।

एक लिंक कितना मूल्यवान है, इस पर भूमिका निभाने वाले factors में से एक anchor text है।
इसका कारण यह है कि किसी इनकमिंग लिंक का anchor , सर्च इंजन को एक बड़ा सुराग देता है कि कौन से कीवर्ड विशेष पेज को रैंक करना चाहिए।

इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं:

देखिये की Website A, Website B से लिंक इस प्रकार है:

<a href=https://www.websiteB.com/courses >SEO Courses</a>
  1. वह वेबसाइट A, वेबसाइट B पर भरोसा करती है, इसलिए वह एक लिंक जोड़कर उसे संदर्भित कर रही है
  2. कि वेबसाइट B पर विशेष पेज SEO कोर्स के बारे में है
अब तक सब ठीक है। सब कुछ दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया था (जैसा कि ऊपर बताया गया है)।

समस्याएं तब शुरू होती हैं जब:
  • वेबसाइट A को लिंक जोड़ने के लिए एक मौद्रिक मुआवजा मिला
  • वेबसाइट A पर Content SEO courses या training से संबंधित नहीं है
  • वेबसाइट A लगातार अनुकूलित anchor text का उपयोग करके अन्य वेबसाइटों से लिंक करता है
  • वेबसाइट A और वेबसाइट B लिंक का आदान-प्रदान करने के लिए सहमत हुए
जब Google को पता चलता है कि लिंक स्वाभाविक रूप से नहीं रखा गया था तो यह दोनों वेबसाइटों पर जुर्माना लगाएगा या अवमूल्यन करेगा और लिंक को अनदेखा कर देगा।
SEO world में, विशेष रूप से अनुकूलित anchor text को लक्षित करने वाले एल्गोरिदम को पेंगुइन के रूप में जाना जाता है।

optimization पर एंकर टेक्स्ट से कैसे बचें

यदि आप अब तक इस उलझन में हैं कि आपको अपने anchor text को optimize करना चाहिए या नहीं, तो चिंता न करें कि आप अकेले नहीं हैं।

यहाँ आपको क्या करना चाहिए।

लिंक करते समय, इन तीन सरल नियमों का पालन करें:

#1. उन वेबसाइटों से लिंक करें जिन पर आपको भरोसा है। अगर आपको किसी वेबसाइट पर भरोसा नहीं है तो लिंक्स को nofollow कर दें।
यह search engines को निर्देश देगा कि वे आपकी वेबसाइट से लिंक की गई वेबसाइट पर कोई लिंक जूस या पेजरैंक पास न करें। जब किसी लिंक में nofollow विशेषता होती है, तो एंकर टेक्स्ट को भी अनदेखा कर दिया जाता है।

#2. anchor text के रूप में exact match वाले कीवर्ड का उपयोग करने से बचें, लेकिन फिर भी इसे short और relevant रखें।

उदाहरण के लिए ऐसा करने के बजाय <a href="example.com">SEO Strategy</a> do this <a href="example.com">follow this SEO strategy</a>

#3. आप उनके ब्रांड नाम का उपयोग करके वेबसाइट से लिंक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कीवर्ड का उपयोग किए बिना इस article से लिंक करना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं "Technoamit के अनुसार…."। (लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट में रिलायबलसॉफ्ट)। पालन ​​करने के लिए यह हमेशा एक सुरक्षित अभ्यास है।

अपनी वेबसाइट के लिए incoming link बनाते समय:

लिंक निर्माण करते समय और आप लिंक के लिए उपयोग किए जाने वाले anchor text को नियंत्रित करने की स्थिति में हैं, नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें:

# 1.  विभिन्न प्रकार के anchor text का उपयोग करें - सटीक मिलान वाले कीवर्ड का उपयोग न करें बल्कि विभिन्न प्रकार के एंकर टेक्स्ट प्रकारों का उपयोग करें। आप partial matches, page title, brand name का उपयोग कर सकते हैं और फिर भी Google को सही संकेत दे सकते हैं।

#2. अपनी लिंक प्रोफ़ाइल की Review करें - एक 'सामान्य' लिंक प्रोफ़ाइल में आने वाले लिंक में सभी प्रकार के anchor text होने चाहिए। अपनी लिंक प्रोफ़ाइल की Review करें और सुनिश्चित करें कि यह स्वाभाविक दिखती है। केवल exact match keywords वाली प्रोफ़ाइल सामान्य नहीं है।

#3. low quality वाले  links बनाने से बचें - Anchor text केवल उन factors में से एक है जो यह निर्धारित करते हैं कि लिंक कितना मूल्यवान है। अन्य factors में रखी गई वेबसाइट, डोमेन का अधिकार और content की प्रासंगिकता शामिल हैं। exact match link  प्राप्त करने के बारे में बहुत अधिक चिंता किए बिना, बाहर न जाएं और किसी भी प्रकार के लिंक बनाना शुरू करें, लेकिन उन लिंक पर ध्यान केंद्रित करें जो महत्वपूर्ण हैं।

internal links के लिए anchor text सर्वोत्तम अभ्यास

जब internal links के लिए anchor text बनाने की बात आती है, तो यह पूरी तरह से अलग कहानी है।

आपको over-optimization के बारे में चिंता किए बिना ऊपर बताए गए सभी guidelines का पालन करना चाहिए।

Google ने बार-बार उल्लेख किया है कि internal links के लिए कोई एंकर टेक्स्ट over-optimization penalty नहीं है।

यदि आप अभी जो article पढ़ रहे हैं, उस पर करीब से नज़र डालें, तो मैंने internal links के लिए विभिन्न प्रकार के anchor text का उपयोग किया है। उनमें से exact matches मेल हैं और अन्य page titles हैं।

आपको  किस से बचना चाहिए:

  • केवल search engines के लिए internal links जोड़ना। internal links की प्राथमिक भूमिका users को किसी विशिष्ट विषय के बारे में अधिक जानने में मदद करना है, इसलिए जब यह समझ में आता है तो लिंक जोड़ें।
  • आप 'और पढ़ें', 'यहां क्लिक करें' जैसे सामान्य एंकर टेक्स्ट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा न करें। अपने लिंक्स को अर्थपूर्ण और संक्षिप्त बनाने के दिशा-निर्देशों पर टिके रहने का प्रयास करें।

आपने क्या सीखा 

Anchor text एक लिंक का क्लिक करने योग्य हिस्सा है. जिसे user देखते हैं। यह SEO के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सर्च इंजन को लिंक किए गए पेज की content के बारे में एक बड़ा सुराग देता है।

यह सच है कि एंकर टेक्स्ट के उपयोग के बारे में Google के दिशानिर्देश विरोधाभासी हैं। वे पहले हमें संक्षिप्त और संक्षिप्त मूल्यों का उपयोग करने का निर्देश देते हैं और फिर, वे ऐसा करने के लिए किसी वेबसाइट को दंडित कर सकते हैं।

आप अपने outbound और incoming दोनों links के लिए विभिन्न मूल्यों का उपयोग करके खुद को परेशानी से बचा सकते हैं। संतुलन बनाए रखना और अतिशयोक्ति से बचना हमेशा एक अच्छा SEO अभ्यास है।

अंत में, अपने आंतरिक लिंक के एंकर टेक्स्ट को over-customizing करने के बारे में चिंता न करें। ऐसा कोई दंड नहीं है।

1 comment

  1. Hlw
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